Theobroma’s Pastry Business ने लगा दी भारतीय मार्किट में आग

Theobroma’s Pastry Business: केक वा पेस्ट्री की दुकानो में इस समय काफी मार्केट प्लेयर आ चुके हैं, लेकिन उनमें से एक नाम सबसे ज्यादा आगे आता है जो की बहुत ही डिलीशियस मिठाइयां और बेकरी पेश करता है, जिसका नाम है – Theobroma. 

Theobroma: A Pastry Business

थिओब्रोमा कंपनी को 2004 में Kainaz Messman Harchandrai ने खोजा था.  यह कंपनी आप में एक तरीके से प्रीमियम पेस्ट्री की दुकानो को संचालित करने वाली एक बेकरी चेन मानी जाती है. अब जानते है कि थिओब्रोमा का मतलब क्या होता है- इसका मतलब ग्रीक वर्ड में “फ़ूड ऑफ़ द गॉड्स” होता है. इससे साफ पता चलता है कि कंपनी किस तरीके से अपने कस्टमर को बेकरी प्रोवाइड करती है.

Theobroma की startup जर्नी एक सिर्फ अच्छी बेकरी की ही नहीं है बल्कि कैनाज़ जब 16 साल की उम्र में फ्रांस गई थी, तब से उनके इस सफर की शुरुआत हो चुकी थी. उनको फ्रेंच बेकरी के टच को देख कर वह मोहित हो गयी थी, जिस कारण से उनके अंदर एक लौ जली और उसकी वजह से उनमे एक जूनून आया, जिसने उनके भविष्य के प्रयासों को साकार कर दिया.     

कैनाज़ मेसमैन को बेक करने का बड़ा शौक था, तो उन्होंने ओबराय स्कूल आफ होटल मैनेजमेंट में अपनी फॉर्मल एजुकेशन ग्रहण कर ली थी. उनकी जर्नी में एक ऐसा बड़ा क्षण आया, जहां से उनकी लाइफ चेंज हो गयी थी. जब वह शेफ बनने वाली थी, उनको एक सीरियस बैक इंजरी से सफर करना पड़ा था. इस असफलता के बावजूद, कैनाज़ मेसमैन की फैमिली ने उनको इनकरेज किया और अपने पास में ही एक छोटा कैफे चलाने के लिए मदद किया.

Theobroma's Pastry Business
Theobroma’s Pastry Business

Theobroma कैफे में बाकी मार्केट में उपस्थित कैफे के हिसाब से बहुत सी चीज डिफरेंट थी- इनकी कैफे में एक फ्रेंच फ्लेवर का टच मिलता था. इन्होंने अपना पहला कैफ़े कोलाबा मुंबई में स्थापित किया था, जिसके लिए कैनाज़ मेसमैन के पिता ने डेढ़ करोड़ रुपये फंड किए थे. इसके बाद से थिओब्रोमा ने अपनी दादी मां की किचन से लेकर एक कैफे की चेन तक का सफर तय किया है. 

शुरुआत Theobroma ने पेस्ट्री से की थी, उसके बाद वह धीरे-धीरे ब्रेकफास्ट और लंच के ऑप्शंस भी लोगों को प्रोवाइड करने लगे. उनका आइडिया यह था कि वह लोगों को हाई क्वालिटी यूरोपियन शैली की पेस्ट्री भी पेश कर सके, जो की एक इंडियन टच के आधार पार बनी हुई हो. इस बेकरी चेन की खास बात यह है कि उन्होंने क्वालिटी को मेन्टेन करने पर बहुत ज्यादा काम किया है, जिस वजह से आज उनको रिजल्ट मिल रहा है.  

Theobroma के मेन्यू में अब तक कई तरीके की केक, पेस्ट्री और बेक्ड व्यंजनों का एक कैनवस आ चुका है. सबसे ज्यादा उनकी फेमस एक ब्राउनी थी जो कि बिना एग के बनी हुई थी. यह एक ऐसी सिग्नेचर आइटम थी, जिससे थियोब्रोमा ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी. धीरे धीरे थियोब्रोमा का प्रीमियम सामग्री और लगातार गुणवत्ता पर काम करना, उनकी एक पहचान बन गया है. जिसने इस कॉम्पिटेटिव मार्केट में अपनी बेकरी की पहचान बना ली है. 

इनको इस मार्केट में एक दशक से अधिक का समय हो चुका है, Theobroma 6 वर्षों तक एक ही स्टोर तक सीमित रहा, जो कि मुंबई में स्थित था. इसके बाद से उनका तेजी से विस्तार हुआ और इस समय पूरे भारत में उनके 100 से अधिक स्टोर हो चुके हैं. यह आपको थियोब्रोमा की ग्रोथ स्टोरी की एक पेशकश दिखाता है. इससे यह भी पता चलता है कि उनका बिजनेस मॉडल कितना बेहतर है.

कैनाज़ मेसमैन अपनी ब्रांड को 200 आउटलेट तक बढ़ाने वाली है, वह इसी विस्तार योजनाओं के साथ ही प्रोडक्ट में क्वालिटी भी अच्छी ही रखना चाहती  हैं. उनके विस्तार से यह भी पता चलता है कि लोगों को उच्च गुणवत्ता वाले  सामान में काफी ज्यादा इंटरेस्ट है जो इस देश की बढ़ती हुई मांग को भी दिखता है.

थियोब्रोमा कंपनी का राजस्व कितना है?

थियोब्रोमा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ने 2021 में 121 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया, यह कंपनी मुंबई में स्थित है. यह कंपनी थियोब्रोमा चेन की पैरेंट कंपनी है. अब इस कंपनी का लक्ष्य यह है की वह चालू वर्ष में अपने राजस्व को दोगुना कर सके. थियोब्रोमा एक लाभकारी बेकरी कंपनी है जिसके मुंबई में ही 15 आउटलेट हैं. चार साल में कंपनी की बिक्री चार गुना से ज्यादा बढ़ गई है.

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