Google Fired 12000 Employees: नौकरी से निकाल दिया

Google Fired 12000 Employees: गूगल ने करीब 12000 एम्पलाइज को नौकरी से निकाल दिया है, जिससे वह 2.1 बिलियन (लगभग 17500 करोड रुपए) एक्सपेंस को बचा लेंगे, क्योंकि यह अपने आप हिस्ट्री में सबसे ज्यादा बिगेस्ट लेऑफ किया है. इस कैलिफोर्निया बेस्ट कंपनी ने इसके पहले करीब 700 मिलियन डॉलर का एडिशनल ले ऑफ किया है, जिसमें करीब 1000 रोल शामिल थे. 

Google Firing 12000

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट ने अपने फोर्थ क्वार्टर की मंगलवार को अर्निंग रिलीज की जिसमें यह सब बताया गया था की अल्फाबेट 12000 नौकरियों को जनवरी 2023 मेंखत्म करने जा रही है, जो की गूगल के 6% वर्कफोर्स के बराबर होता है, यह अब तक का गूगल का सबसे बड़ा ले ऑफ किया गया है. 

Why Did Google fired 12000 employees

कंपनी के फाउंडर सुंदर पिचाई का मानना है, कि यह कंपनी के लिए बहुत जरूरी हो गया था. इसकी वजह से कंपनी के रेवेन्यू जरूर अफेक्ट होंगे और उनको डबल डिजिट रेवेन्यू ग्रोथ मिल सकेगा. कंपनी को वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब और उसकी क्लाउड कंप्यूटिंग यूनिट से भी काफी ग्रोथ मिला है. 

Google Fired 12000 Employees
Google Fired 12000 Employees

उनके मंगलवार को बताया कि अल्फाबेट की इस तिमाही में लगातार रेवेन्यू ग्रोथ बढ़ता ही जा रहा है. ये इसलिए भी जरुरी होता है क्योंकि गूगल सर्च और ऑनलाइन एडवरटाइजिंग में डोमिनेंस रखता है. इसकी ग्रोथ बहुत तेजी के साथ बढ़ी है और यह भी देखा गया है की गूगल अड रिवेन्यू में भी काफी ड्रॉप नोटिस किया गया है. गूगल दो दशक के बिना रुके ग्रोथ के बाद, फिर से  इस तरह की ग्रोथ को पाने की कोशिश कर रहा है. 

Google Fired Employees

जैसा कि गूगल के एडसेल्स ग्रोथ दिखा रहे हैं, पर वह अपनी दूसरे एरियाज जैसे कि क्लाउड कंप्यूटिंग और यूट्यूब सब्सक्रिप्शन से काफी पीछे हैं. इसकी वजह से फोर्थ क्वार्टर के रिजल्ट के अनुसार अल्फाबेट के शेयर 7% डिप में चले गए थे. कंपनी के हिसाब से इसकी ग्रंथ में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आ जाने से गूगल पर काफी असर हुआ है. 

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी कहा कि इनमें से कई जॉब्स इन्वेस्टमेंट और इनोवेशन की वजह से इफेक्ट हुई है. गूगल के सीईओ ने इस बात से पहले ही अपने एम्पलाइज को अलर्ट कर दिया था कि गूगल जल्दी ही जॉब काटने वाला है. आने वाले महीनो में वह अपने लेयर्स को ठीक कर सकेंगे और कंपनी के हिसाब से और अधिक एनहांस कर सकेंगे. हम उम्मीद करते हैं  इन जॉब की कटौती करने से हम कंपनी में अच्छी ग्रोथ और एक अच्छा एनवायरमेंट बनाकर कंपनी को ग्रो करेंगे.

Read More: Paytm Banned By RBI: पेटीएम वॉलेट, फास्ट टैग और पेटीएम पेमेंट्स बैंक हुए बैन

Leave a Comment