Top 5 Charging Network in India 2024: चलाओ EV शान से

Top 5 Charging Network in India: क्या आपने कभी हमारे देश के विरोधियो को यह दावा करते हुए सुना है कि भारत में ईवी चार्जिंग स्पॉट की कमी है? हमारे पास केवल कुछ ही नहीं, बल्कि 87 शहरों में फैले 9,388 चार्जिंग स्टेशन हैं. महाराष्ट्र 2,681 चार्जिंग हॉटस्पॉट के साथ इस मामले में नंबर 1 पर है, जबकि त्रिपुरा भी अपने सिंगल चार्जिंग स्टेशन के साथ इलेक्ट्रिक कम्पटीशन में कूद पड़ा है.

Top 5 Charging Network in India

Top 5 Charging Network in India
Top 5 Charging Network in India

इस बड़े चार्जिंग नेटवर्क के साथ, आपकी इलेक्ट्रिक कार के रोमांच को टर्बो बूस्ट मिला है.  आज हम भारत के शीर्ष पांच ईवी चार्जिंग सुपरहीरोज के बारे में बताने जा रहे है. 

5. Zeon Charging: दक्षिण भारत का चार्जिंग मेवरिक

ज़ीऑन चार्ज दक्षिण भारत में 300 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों के साथ धूम मचा रहा है, जिसमें एसी और डीसी फास्ट चार्जर शामिल हैं. ज़ीऑन चार्ज को आप लोगो का समर्थन मिल गया है और सहज अनुभव को पाने के लिए उनके ऐप को डाउनलोड करना न भूलें.

4. GLIDA: नई ऊंचाइयों तक उड़ान

यह पहले फॉर्टम के नाम से जाना जाता था. अब इसका नाम ग्लाइडा है. ग्लाइडा 15 राज्यों में 454+ चार्जिंग पॉइंट के साथ चौथा स्थान हासिल करता है. वे 50 और 60 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर के साथ हैदराबाद में 45 चार्जिंग स्टेशन लगाए हुए हैं. ग्लाइडर के ऐप के साथ आप उनके बारे में जान सकते है.

3. Magenta Mobility: कार्गो और चार्जिंग असाधारण

मैजेंटा मोबिलिटी अपने ईवी कार्गो वाहनों के लिए मशहूर है. मैजेंटा मोबिलिटी प्रमुख शहरों में 1,100+ चार्जिंग स्टेशनों के साथ धूम मचा रही है. उनके चार्जिंग स्टेशन देखें – प्लिंट, पेंटा, पॉली और फ्लेयर – प्रत्येक की अपनी सुपरहीरो क्षमताएं हैं. मैजेंटा चार्ज ग्रिड ऐप के साथ भविष्य पर नज़र रख सकते है.

2. Charge Zone: अहमदाबाद डायनेमो

चार्ज जोन दूसरे स्थान पर आता है. यह देश का दूसरा सबसे बड़ा अहमदाबाद का चार्जिंग स्टार्टअप है. वे 1,700+ स्टेशनों पर 3,500+ चार्जिंग पॉइंट का दावा करते हैं. उनका लक्ष्य 2030 तक 1 मिलियन चार्जिंग पॉइंट बनाना है. हाल ही में उन्होंने ऑडी ईऑन के साथ साझेदारी की है. वे ऑडी उत्साही लोगों के लिए भी चार्जिंग स्टेशन ला रहे हैं. आप टर्बोचार्ज्ड यात्रा के लिए चार्ज ज़ोन ऐप को डाउनलोड कर सकते है.

Top 5 Charging Network

1. Tata Power: निर्विवाद चार्जिंग चैंपियन

अब आते है देश के नंबर वन चार्जिंग स्टेशन टाटा पावर के बारे में. टाटा पावर ने अब तक 4,932+ चार्जिंग स्टेशन लगा दिए है. इसमें विभिन्न प्रकार के फास्ट चार्जर और यहां तक कि इलेक्ट्रिक बस चार्जर भी शामिल हैं. आप Tata Power eZed का ऐप या RFID कार्ड से उनके चार्जिंग नेटवर्क को एक्सेस कर सकते है.

Read More: Ola Electric Scooter Announcements: 8 साल बैटरी की वारंटी

लेकिन आप अपने स्टीयरिंग व्हील्स को थामे रखें. सिर्फ यही नहीं, राज्य सरकारें, मॉल, निजी निवेशक हर कोई ईवी चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क लगाने में लगा हुआ है. यहां तक कि पेट्रोल स्टेशन भी चार्जिंग हब में तब्दील हो रहे हैं. भारत में ईवी चार्जिंग दृश्य पहले से कहीं अधिक अच्छा मालूम पड़ता है.

इससे पहले कि आप सड़क पर उतरें, आपके लिए एक प्रो टिप है. आप प्लगशेयर ऐप का उपयोग कर सकते है. इसकी सहायता से विभिन्न कंपनियों के चार्जिंग स्टेशनों का जीपीएस की सहायता से पता लगा सकते है. 

Leave a Comment