Google Lookout AI अब लाएगा खोई हुई रोशनी

Google Lookout AI: Google के लुकआउट ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता के लिए बेहतरीन AI का उपयोग करते हुए ‘Image Question and Answer‘ नामक एक अभूतपूर्व सुविधा की पेश की है. यह इनोवेशन की सहायता से उपयोगकर्ताओं को इमेज का विस्तृत विवरण प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें अपने आसपास की दुनिया को बेहतर ढंग से समझने और उसको नेविगेट करने में मदद मिलती है.

लेकिन एआई वास्तव में उन लोगों की सहायता कैसे कर सकता है जिनके पास विज़न नहीं हैं या आंशिक रूप से दृष्टिहीन हैं, अपने परिवेश को और अधिक प्रभावी ढंग से समझने में? आइए इस तकनीक की कार्यप्रणाली के बारे में गहराई से से समझते है.

How can AI help blind and partially-sighted people better perceive the world? ✨

We explain how our technology powers Image Q&A: a feature in @Google‘s Lookout app enabling communities to ask questions about images.

Watch the Audio Described version.→ https://t.co/KNqc6KbTWo pic.twitter.com/TLzNo7Ub0o

Google DeepMind (@GoogleDeepMind) February 6, 2024

Google Lookout AI

जेनरेटिव एआई के आने से पहले ही Google Lookout app के माध्यम से दृष्टिबाधित समुदाय को सेवा प्रदान कर रहा था. 2019 में लॉन्च होने के बाद से, लुकआउट ने अपने उपयोगकर्ताओं की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण विकास के क्षेत्र में किया है. ‘Image Question and Answer’ की शुरूआत से समुदाय को और भी ज्यादा रहत मिलने वाली है, जो कि एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करती है.

Google Lookout AI
Google Lookout AI

Image Q&A के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास अब एक छवि के भीतर विभिन्न तत्वों के बारे में पूछताछ करने की क्षमता है यानि की वह अब और ज्यादा डिटेल में जान सकते है, चाहे वह बाहर का दृश्य हो या किसी चिन्ह पर पढ़ना हो. जवाब में, उन्हें एआई-जनरेटेड विवरण प्राप्त होते हैं जिसकी सहायता से वह अपने पर्यावरण के साथ स्वतंत्र रूप से जुड़ने की उनकी क्षमता को समृद्ध कर देते हैं.

Read More: अब Valantine Day को बनाये खास, दे अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी को AI Image का तोहफा

Image Q&A से परे, Google लुकआउट टेक्स्ट मोड जैसी सुविधाओं के माध्यम से पहुंच पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो स्वयं पढ़ने की सुविधा देता है. यहां तक की यह फूड लेबल मोड, जिसे पैकेज्ड खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस पहल के द्वारा यह वैश्विक स्तर पर समावेशिता के प्रति Google के व्यापक समर्पण को दर्शाती हैं.

हम ऐसी दुनिया की बात कर रहे है, जहां दृश्य की जानकारी ही सर्वोच्च है. Google लुकआउट की Image Q&A  जैसी टेक्नोलॉजी दृष्टिबाधित व्यक्तियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इस तरह की इन्वेंशन के साथ पहुंच के अंतर को पाटकर, Google न केवल उपयोगकर्ता अनुभवों को बढ़ाता है बल्कि एक अधिक समावेशी समाज के निर्माण में भी योगदान देता है. यह सभी व्यक्तियों की बेहतरी के लिए और उनकी क्षमताओं की परवाह किए बिना, सामाजिक मानदंडों को नया आकार देने में एआई की परिवर्तनकारी क्षमता को दिखाता है. AI का मुख्या उद्देश्य यही होना चाहिए की वह लोगो की मदद कर सके. 

वर्तमान में, दुनिया भर में 253 मिलियन से अधिक लोग अंधे या दृष्टिबाधित हैं. दुनिया को उनके लिए और अधिक सुलभ बनाने के लिए ऐसे नए टेक्निकल उपकरण का विकास करना बहुत जरुरी है जो कि लगातार बदलते परिवेश के अनुकूल लोगो की मदद कर सके. 

Read More: Google ने नया Lumiere AI पेश किया है, जो कि सेकंड में वीडियो बना सकता है

इसके उपयोग के लिए आपको अपने पिक्सेल डिवाइस को अपनी गर्दन के चारों ओर एक डोरी के साथ या अपनी शर्ट की जेब में पहनने को बोला जाता है. जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि कैमरा आपके शरीर से दूर रहे. ऐप खोलने और उसके मोड का चयन करने पर लुकआउट आपके वातावरण में महत्वपूर्ण वस्तुओं की जानकारी के बारे में बताने लगता है.  यह बोली जाने वाली सूचनाओं के माध्यम से सही और सटीक जानकारी प्रदान करता है.

ऐप चुनने के लिए गूगल आपको चार मोड प्रदान करता है: होम, वर्क एंड प्ले, स्कैन, या प्रायोगिक (आगामी सुविधाओं के परीक्षण के लिए). चयनित मोड के आधार पर आप परिस्थिति के अनुसार लुकआउट में चुनी गई गतिविधि से संबंधित जानकारी पा सकते है. अगर उदाहरण की बात करे तो घरेलू काम करते समय “घर” का चयन करने से सोफे, टेबल या डिशवॉशर के स्थान के बारे में जानकारी देने वाली वाली सूचनाएं प्राप्त होंगी.

Google Lookout क्या है और यह कैसे काम करता है?

Google लुकआउट दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया एक अभिनव एप्लिकेशन है। यह उपयोगकर्ताओं द्वारा खींची गई छवियों का विस्तृत विवरण प्रदान करने के लिए अभूतपूर्व ‘छवि प्रश्न और उत्तर’ सुविधा सहित उन्नत एआई तकनीक का उपयोग करता है।

Image Questions and Answers सुविधा पहुंच को कैसे बढ़ाती है?

Image Questions and Answers सुविधा दृष्टिबाधित समुदाय के लिए पहुंच में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।