रेनॉल्ट क्विड ईवी खरीदने का है प्लान तो पहले जानें ये जानकारी

Dacia Spring EV: रेनॉल्ट की सहायक कंपनी डेसिया वैश्विक मंच पर अपडेटेड स्प्रिंग ईवी को प्रदर्शित करने की तैयारी कर रही है. यह कॉम्पैक्ट हैचबैक भारतीय बाजार में लोकप्रियता हासिल कर चुकी क्विड कार से मिलती जुलती है.

Dacia Spring EV Launch in India with New Name

प्रसिद्ध फ्रांसीसी ऑटोमोटिव निर्माता रेनॉल्ट 21 फरवरी को अपनी नई रेनॉल्ट क्विड ईवी को प्रदर्शित करने के लिए तैयार है, जिसे वैश्विक स्तर पर Dacia Spring EV (डेसिया स्प्रिंग EV) के रूप में पेश किया जाएगा. उम्मीद है कि रेनॉल्ट आने वाले वर्षों में भारतीय बाजार में दो इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी, जिनमें से एक क्विड होने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी ‘‘स्प्रिंग ईवी” को क्विड नाम से लॉन्च किया जा सकता है.

Read More: क्या अब वापस आएगी पजेरो, Mitsubishi आयी भारत में

Dacia Spring EV

Dacia Spring EV Price in India (2)
Dacia Spring EV Price in India

डेसिया पहले से ही कई देशों में स्प्रिंग ईवी बेच रही है, और फेसलिफ्टेड संस्करण में महत्वपूर्ण डिजाइन और फीचर संवर्द्धन लाने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स से पता चलता है कि भारतीय बाजार में इसका नाम Kwid EV बरकरार रहेगा.

Dacia Spring EV Design Changes

फेसलिफ़्टेड Dacia EV में नए Dacia डस्टर के समान डिज़ाइन तत्व हैं. आकर्षक हेडलैम्प्स और संभवतः एक अपडेटेड ग्रिल देखने की उम्मीद है. इसके रियर डिजाइन में भी बदलाव की उम्मीद है.

फेसलिफ़्टेड Dacia Spring EV में कई आंतरिक बदलाव भी होने की संभावना है. इसमें नया डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील शामिल हो सकता है. इसके अतिरिक्त, इसमें अपडेटेड यूजर इंटरफेस के साथ एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी हो सकता है.

Read More: Audi RS5 Avant होगी 2025 में लांच, ऑडी ने की तैयारी पूरी

Dacia Spring EV Battery and Power

Dacia Spring EV Price in India
Dacia Spring EV Price in India

डेसिया अपडेटेड स्प्रिंग ईवी के बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर में भी बदलाव कर सकती है. वैश्विक स्तर पर, डेसिया स्प्रिंग ईवी 26.8 kWh बैटरी पैक के साथ आती है, जो 43bhp पावर और 125Nm टॉर्क जेनरेट करने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर को सपोर्ट करती है.

Dacia Spring EV Charging

इस पैक को 30kW DC फास्ट चार्जर से एक घंटे से भी कम समय में 80% तक चार्ज किया जा सकता है और एक बार चार्ज करने पर 230 किलोमीटर की रेंज मिलती है.

डेसिया स्प्रिंग ईवी रेनॉल्ट K-ZEV कॉन्सेप्ट कार पर आधारित है, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था. रेनॉल्ट कई सालों से दावा कर रही है कि वह घरेलू बाजार में क्विड कार का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करेगी.

Read More: अब इंतजार नही घर लाए TVS Apache RTR 200 4V बस 3,500 रुपए की क़िस्त में

Dacia Spring EV Price in India

हालाँकि, इस पर अभी तक कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है. फिलहाल पेट्रोल से चलने वाली रेनॉल्ट क्विड की एक्स-शोरूम कीमत 4.70 लाख से 6.45 लाख के बीच है.

इसकी तुलना में क्विड के इलेक्ट्रिक वेरिएंट की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है. हालाँकि इसके किफायती मूल्य पर उपलब्ध होने की उम्मीद है, कंपनी कथित तौर पर इसकी कीमत के साथ मध्यम वर्ग वर्ग को लक्षित कर रही है.

दूसरा कारण यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बैटरी सेल की कीमतें काफी कम हो रही हैं. बाजार विशेषज्ञों का सुझाव है कि भविष्य में बैटरी सेल की कीमतें और कम हो सकती हैं, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन और भी किफायती हो जाएंगे.

डेसिया स्प्रिंग ईवी कब लॉन्च होगी?

डेसिया स्प्रिंग ईवी का वैश्विक अनावरण 21 फरवरी को होना है. हालांकि, भारत सहित विभिन्न बाजारों के लिए विशिष्ट लॉन्च तिथियों की घोषणा की जानी बाकी है.

क्या डेसिया स्प्रिंग ईवी भारत में उपलब्ध होगी?

हां, उम्मीद है कि डेसिया स्प्रिंग ईवी, जिसे भारतीय बाजार में रेनॉल्ट क्विड ईवी के नाम से जाना जाता है, भारत में खरीद के लिए उपलब्ध होगी. हालाँकि, भारत में इसके लॉन्च और उपलब्धता के बारे में अधिक जानकारी की पुष्टि होना बाकी है.