Honda Zero EV: होंडा वर्ष 2030 तक वैश्विक स्तर पर धमाल मचने की प्लानिंग कर रहा है. उसने अभी से 30 इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की महत्वाकांक्षी यात्रा को शुरू कर दिया है. अब होंडा ने एक सीरीज के बारे में बताया है, कि वह 0 (Zero) सीरीज की ईवी भी वैश्विक स्तर पर लॉन्च करेंगे, जिसको आधिकारिक तौर पर 2024 सीईएस में Honda EV को पेश किया गया था. अब उसके दो नवीन कॉन्सेप्ट्स के बारे में बात करते है.
Honda Zero Salon
डिज़ाइन: यह एक स्पोर्टी और वैज शेप वाली आकार की कार होगी.
प्लेटफ़ॉर्म: यह कार नेक्स्ट जनरेशन ईवी प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होगी, जो कि पतली बाटरी के साथ आएगी और उसकी वजह से गाड़ी के इंटीरियर स्पेस को और भी ज्यादा ऑप्टिमाइज़ किया जायेगा, जिससे वह कार छोटी हाइट को मेन्टेन कर पायेगी.
उत्पादन: इस कार का उत्पादन 2026 में शुरू होने वाला है, और वह उसी साल से ही उत्तरी अमेरिका में बेचीं जाने भी लगेगी.
विशिष्ट डिज़ाइन: इसमें एक नया होंडा एच का लोगो होगा, जो कि इसको वर्तमान लाइनअप से अलग कर देगा.
इंटीरियर: इसका इंटीरियर एक टिकाऊ सामग्री वाला बना होगा. जिसमे एक डिजिटल डैश के साथ – साथ स्टीयर-बाय-वायर तकनीक के माध्यम से जुड़ा एक योक-स्टाइल स्टीयरिंग व्हील भी शामिल होगा.
उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस: यह कार समय के साथ उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं को जानने के लिए AI का उपयोग करने वाले एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम के वादे को पूरा करेगी, जोकि उपयोग में आसानी का दावा करता है.
Honda Zero EV: SpaceHub
डिज़ाइन: Honda Zero Space hub कार का लंबा और वैन जैसा डिज़ाइन होगा.
प्लेटफार्म: यह कार “मानव-के लिए ज्यादा काम /मशीनो का कम काम” पर आधारित डिजाइन दृष्टिकोण पर जोर देते हुए बनाई जाएगी और यह भी जीरो पीढ़ी के ईवी प्लेटफॉर्म के तकनीकों को साझा करेगा.
भविष्य की योजनाएँ: इस कार के उत्पादन साल के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया गया है.
इस कार में भी होंडा एच का लोगो को चेंज किया जायेगा, जो कि होंडा कंपनी की आधुनिकता को दिखायेगा.
Honda EV टेक्नोलॉजी और फीचर्स:
ऑपरेटिंग सिस्टम: Honda EV इस साल में एक 0 (जीरो) सीरीज नामक ऑपरेटिंग सिस्टम को विकसित कर रहा है, जो उपयोगकर्ता की AI का उसे करते हुए यूजर की प्राथमिकताओं को जानने और जरुरी सुझाव देने का काम करेगा.
ड्राइवर-सहायता टेक्नोलॉजी: स्वचालित ड्राइवर-सहायता टेक्नोलॉजी इसका एक केंद्रीय फीचर होगी, जोकि राजमार्गों और उपनगरीय सड़कों पर हाथों-हाथ कार्यों को अपने हाथो में AI की सहायता से कर लेगी.
ईवी टेक्नोलॉजी: ईवी टेक्नोलॉजी में ज्यादा कंपनी की तरफ से बताया नहीं गया है ऐसा माना जा रहा है कि होंडा अपनी करो में पर्याप्त रेंज के लिए उच्च घनत्व वाली बैटरी को प्रोवाइड करेगा. जिसकी सहायता से गाड़ी के कुछ मॉडल DC चार्जिंग को सपोर्ट करेंगे और उनसे 15 मिनट या उससे कम समय में ही 15-80% चार्जिंग मिल जाएगी. Honda EV का अब मुख्य लक्ष्य है, की बिकने वाली कार देश सालो के उपयोग के बाद भी कम से कम 90% तक ड्राइविंग रेंज को बरकरार रखे.
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रणनीतिक सहयोग और भविष्य की योजनाएँ:
Honda EV इस साल से प्रोलॉग मिडसाइज की एसयूवी पेश करने के लिए तैयार हो रहा है, जिसे जनरल मोटर्स के अल्टियम प्लेटफॉर्म और उसी के बैटरी तकनीक पर विकसित किया गया है. जनरल मोटर्स ही इस कार के निर्माण प्रक्रिया को संभालेंगे.
होंडा का लक्ज़री ब्रांड भी है- Acura. यह 2024 में अल्टियम-आधारित ZDX मिडसाइज़ SUV को पेश करेगा.
ऐसा पता चलता है कि होंडा ने शुरुआत में जनरल मोटर्स के साथ मिलकर किफायती ईवी की एक सीरीज की योजना भी बनाई थी, जो इन्होने पिछली सर्दियों में बंद कर दिया था. अभी किफायती ईवी सीरीज की वर्तमान स्थिति के बारे में कुछ पता नहीं है.
हौंडा सोनी के साथ भी एक अलग पाटनर्शिप में होंडा अफ़ीला ईवी ब्रांड पर काम कर रही है. पहली अफ़ीला एक आकर्षक सेडान होगी, जिसका प्रोडक्शन उत्तरी अमेरिकी प्लांट में 2025 के आसपास उत्पादन निर्धारित कर दिया गया है.
इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में होंडा की उल्लेखनीय प्रगति और Honda EV के प्रति उसकी पिछली हिचकिचाहट के बाद से यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव है. Honda Zero Series और रणनीतिक सहयोगो के साथ होंडा बहुत तेजी से विकसित हो रहे इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपने आपको स्थापित कर रहा है.
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