Mitsubishi coming back to India: मित्सुबिशी एक प्रमुख जापानी ऑटोमोबाइल निर्माता है जो भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति के लिए जाना जाता है. शुरुआत में भारत में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल करने के बावजूद, कंपनी को अंततः चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में विफलता सहित विभिन्न कारणों से उसे बाजार से हटना पड़ा.
Mitsubishi coming back to India:
हालाँकि, मित्सुबिशी अब भारत में वापसी की तैयारी कर रही है. कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी पुनः प्रवेश योजना का संकेत देते हुए टीवीएस मोबिलिटी के साथ साझेदारी की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मित्सुबिशी कॉरपोरेशन टीवीएस मोबिलिटी में 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.
Read More: सस्ती और 85 Kmpl की माइलेज के साथ लांच हुई TVS Sports BS6 बाइक, जाने कीमत
Mitsubishi TVS Partnership
इस साझेदारी के परिणामस्वरूप, मित्सुबिशी टीवीएस मोबिलिटी में लगभग 32% हिस्सेदारी हासिल कर लेगी. मित्सुबिशी पजेरो और लांसर जैसी प्रतिष्ठित कारों के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. इस सहयोग से ऐसी संभावना है कि मित्सुबिशी एक बार फिर भारत में अपने वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.
Read More: Audi RS5 Avant होगी 2025 में लांच, ऑडी ने की तैयारी पूरी
Mitsubishi Investment in India
खबर है कि कंपनी फिलहाल निवेश मंजूरी का इंतजार कर रही है. मंजूरी मिलने पर, मित्सुबिशी कर्मचारियों की भर्ती शुरू करेगी और देश भर में मित्सुबिशी डीलरशिप स्थापित करेगी. टीवीएस मोबिलिटी, भारत में सबसे बड़ी बिक्री नेटवर्क कंपनी होने के नाते, अपने लगभग 150 आउटलेटों के माध्यम से मित्सुबिशी के व्यापार संचालन को सुविधाजनक बनाएगी, जिससे मित्सुबिशी के उत्पादों की व्यापक पहुंच सुनिश्चित होगी.
टीवीएस मोबिलिटी द्वारा जारी बयानों के अनुसार, इस निवेश का उद्देश्य यात्री कारों और वाणिज्यिक वाहनों के संबंध में दोनों पक्षों के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना है. इस बिजनेस मॉडल में अगले तीन से पांच साल में 2 अरब डॉलर तक का राजस्व उत्पन्न होने की संभावना है.
Read More: 2024 Mahindra Bolero MaXX Pik-Up आएगी कई वैरिएंट्स में लगाने आग
Mitsubishi TVS Plateform
ग्राहक मित्सुबिशी वाहनों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने और कंपनी की प्राथमिकताओं के बारे में खुद को सूचित रखने के लिए टीवीएस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. उम्मीद है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की खासी लोकप्रियता को देखते हुए मित्सुबिशी इस बार इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी.
फिलहाल टाटा मोटर्स इस सेगमेंट में सबसे आगे है. इसलिए ऐसी उम्मीद है कि मित्सुबिशी इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ाएगी. हालाँकि, मित्सुबिशी भारत में सबसे पहले कौन सा कार मॉडल लॉन्च करेगी और उसकी कीमत के बारे में विवरण अभी तक सामने नहीं आया है.
मित्सुबिशी की योजनाओं की जल्द ही घोषणा होने की उम्मीदें अधिक हैं. मित्सुबिशी की दोबारा एंट्री स्कोडा और फॉक्सवैगन जैसी प्रीमियम कार निर्माताओं के लिए चुनौती खड़ी करेगी. इसके अलावा, चूंकि मित्सुबिशी की योजनाओं में इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं, इसलिए टाटा मोटर्स को इस संबंध में मित्सुबिशी से भी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है.
मित्सुबिशी के भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश करने के फैसले के पीछे क्या कारण हैं?
मित्सुबिशी ने टीवीएस मोबिलिटी के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी के कारण भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश करने का फैसला किया है, जिसका लक्ष्य टीवीएस के व्यापक बिक्री नेटवर्क और मित्सुबिशी की प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल विशेषज्ञता का लाभ उठाना है.