Ola E-Rickshaw Raahi: इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा के लॉन्च के साथ

Ola E-Rickshaw Raahi: ओला इलेक्ट्रिक अपने आने वाले इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा के लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में क्रांति लाने की तैयारी कर रही है, जिसका नाम कथित तौर पर ‘राही’ बताया जा रहा है। यह कदम सीधे उपभोक्ताओं को टारगेट करता है और कमर्शियल वाहन क्षेत्र में प्रवेश करने की कंपनी की व्यापक महत्वाकांक्षा को दर्शाता है। इसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर मार्किट क्षेत्र में महिंद्रा ट्रेओ, पियाजियो एप ई-सिटी और बजाज आरई जैसे स्थापित खिलाड़ियों को चुनौती देना है।

Ola E-Rickshaw Raahi: Ola Market Impact and Future Plans

The Economic Times के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक आने वाले महीनों में अपनी आईपीओ लिस्टिंग से पहले, अपनी गीगाफैक्ट्री के बारे में विवरण सहित महत्वपूर्ण घोषणाओं की एक सीरीज को लांच करने की तैयारी कर रही है। ई-ऑटोरिक्शा ‘राही’ का लॉन्च इस व्यापक योजना के हिसाब से ही चल रहा है, जिसकी लक्ष्य समय सीमा अगले दो सप्ताह के भीतर है।

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Ola E-Rickshaw Raahi
Ola E-Rickshaw Raahi

Ola Electric Price

मूल्य निर्धारण के लिए, ओला इलेक्ट्रिक प्रतिस्पर्धी बने रहने का इरादा रखती है, जिसका लक्ष्य बाजार में अन्य इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के बराबर मूल्य रखना है, जिससे दूसरे प्लेयर्स को कॉम्पेटेशन दे सके। कॉन्फ़िगरेशन और अतिरिक्त सुविधाओं के आधार पर, बजाज, महिंद्रा और पियाजियो के मॉडल आमतौर पर 2 लाख रुपये से 3.5 लाख रुपये तक के होते हैं। सरकारी परिवहन वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों की मांग में वृद्धि इस बाजार की क्षमता को दिखाती है, पिछले साल गाड़ियों की बिक्री 580,000 इकाइयों तक पहुंच गई थी, जो पिछले वर्षों की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि मानी जाती है।

Ola Electric IPO

राही लॉन्च करने के बाद, ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी Initial Public Offering (आईपीओ) के साथ आगे बढ़ने की योजना बनाई है, ताकि आगे विस्तार के लिए धन जुटाया जा सके। कंपनी की दिसंबर में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल करने का लक्ष्य मौजूदा निवेशकों द्वारा 95.2 मिलियन शेयरों की बिक्री की पेशकश के साथ-साथ नए इश्यू के माध्यम से 5,500 करोड़ रुपये तक धन अर्जित करना है। यह रणनीतिक कदम इलेक्ट्रिक वाहन के लैंडस्केप में, विशेष रूप से दोपहिया वाहन क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने की ओला इलेक्ट्रिक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

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Ola Electric will setup 10000 charging points

इसके अलावा, ओला इलेक्ट्रिक सक्रिय रूप से अपने बुनियादी ढांचे और सेवा पेशकशों को धीरे धीरे बढ़ा रही है। पिछले महीने, कंपनी ने सभी स्कूटर वेरिएंट के लिए बैटरी वारंटी को भी आठ साल तक के लिए बढ़ा दिया था और अगली तिमाही के अंत तक 10,000 चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने की योजना की घोषणा भी कर दी थी। इसके अतिरिक्त, इसका लक्ष्य अप्रैल तक अपने service center network को 400 से 600 तक ले जाना है, साथ ही अपनी long-term strategy के हिस्से के रूप में चार-पहिया वाहनों के विकास पर भी विचार करना है, जैसा कि इसके आईपीओ के पेपर ड्राफ्ट में दिखाया गया है।

Ola IPO papers draft

भविष्य को देखते हुए, ओला इलेक्ट्रिक अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं को साकार करने की राह पर चल पड़ी है, जिसमें चालू तिमाही के अंत तक बैटरी सेल उत्पादन के लिए वह एक गीगाफैक्ट्री की स्थापना भी करने वाले है। संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने इस प्रयास के लिए अनुमानित आईपीओ आय से 1,226 करोड़ रुपये आवंटित करने की योजना का खुलासा किया है, जो इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में टिकाऊ निर्माण और इनोवेशन के प्रति कमिटमेंट का संकेत देता है।

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