AI Guidelines Partnership: OpenAI पेरेंट्स और पॉलिसी मेकर्स का ट्रस्ट जीतने के लिए अपने AI प्लेटफार्म पर टेक और मीडिया से रिलेटेड बच्चों के लिए नुकसान ना हो, इसकी वजह से उन्होंने एक आर्गेनाइजेशन के साथ AI Guidelines के लिए पार्टनरशिप की है. ओपन एआई ने आज Common Sense Media के साथ पार्टनरशिप की है. इसके बारे में उन्होंने आज अनाउंसमेंट किया है.
AI Guidelines Partnership
Common Sense Media एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है जो की सभी मीडिया और टेक प्लेटफार्म की रिव्यू और रैंक को सुनिश्चित करती है, जिसकी सहायता से बच्चों के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करना सुरक्षित हो सके. इसके लिए वह गाइडलाइंस लेकर आएंगे जिसमें पेरेंट्स एजुकेटर और यंग एडल्ट्स के लिए एजुकेशन मटेरियल भी रहेगा, जो काफी हेल्प कर सकता है.
इस पार्टनरशिप में OpenAI Common Sense Media के साथ काम करेगा और एक फैमिली फ्रेंडली GPT चैटबॉट बनाने में मदद करेगा. यह ओपन एआई के GPT स्टोर में भी कॉमन सेंस की रेटिंग और इवैल्यूएशन के स्टैंडर्ड लागू किये जाएगे. OpenAI के सीईओ Sam Altman ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फैमिलीज और बच्चों के लिए बहुत अधिक उपयोग होने वाला है और हम इस पार्टनरशिप के द्वारा कॉमन सेंस के साथ एक अच्छा स्ट्रांग सेफ्टी फ्रेमवर्क बना रहे हैं, जिससे फैमिलीज और बच्चे आसानी से हमारे प्लेटफार्म का उपयोग कर सके.
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इस पार्टनरशिप के द्वारा कॉमन सेंस एक ऐसा नया फ्रेमवर्क बनाने वाला है, जो की सितंबर में लॉन्च किया जाएगा. जिसमें रेटिंग्स और रिव्यूज कॉमन सेंस मीडिया के द्वारा डिजाइन की गई सेफ्टी ट्रांसपेरेंसी और एथिकल वाले प्रोडक्ट ही शामिल किए जाएंगे. कॉमन सेंस जल्दी ही एक अपना फ्रेमवर्क “न्यूट्रिशन लेबल” AI-powered apps के लिए प्रोवाइड करेगा, इसकी सूचना कॉमन सेंस के फाउंडर एंड सीईओ जेम्स स्टेयर ने दी है.
एक प्रेस रिलीज में जेम्स ने बताया कि आजकल के पेरेंट्स जनरेशन GenAI tools के बारे में कम नॉलेज रखते हैं. जैसे कि OpenAI’s viral AI-powered chatbot को छोटी जेनरेशन वाले ज्यादा उपयोग कर रहे है और बड़ी जेनरेशन वाले अभी भी बड़े सर्च इंजन पर काम कर रहे हैं.
कॉमन सेंस मीडिया ने लास्ट ईयर पाया था कि 58 पर्सेंट स्टूडेंट जो की 12 से 18 के बीच में है वह ChatGPT का उपयोग कर रहे हैं और बाकी 30 परसेंट बच्चे स्कूल की एज में है, जो की काफी ध्यान देने वाली बात है. उन्होंने आगे कहा कि कॉमन सेंस और ओपनआई इस तरीके से काम करेंगे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बच्चों और परिवारों में एक पॉजिटिव इंपैक्ट बना रहे.
उनकी गाइड्स इस तरीके से डिजाइन की जाएगी कि वह फैमिली और एजुकेटर को एजुकेट कर सकें जिससे कि सेफ रिस्पांसिबल तरीके से ChatGPT का उपयोग किया जा सके. OpenAI रेगुलेटर के द्वारा काफी अंडर प्रेशर में आ चुका है, क्योंकि उन्होंने अभी कुछ समय पहले ही अपनी जेनरेशनआई पावर एप्लीकेशन लॉन्च किए थे. जिसकी सहायता से सोसाइटी में एक तरीके से बाढ़ आ चुकी है.
पिछली गर्मियों में ही US Fedral Trade Commision ने ओपन एआई के लिए अपना एक इन्वेस्टिगेशन लॉन्च कर दिया था जिसमें ChatGPT कंज्यूमर्स के डाटा कलेक्ट करके उनको पहचाने की कोशिश कर रहा था. यूरोपीय डाटा अथॉरिटीज ने भी अपने कंसर्न जाहिर किए हैं क्योकि वह ओपन एआई की डाटा हैंडलिंग से संतुष्ट नहीं है.
बच्चे की उनकी जरूरत के हिसाब से ChatGPT का उपयोग करना चाहिए, जिससे वह उसका सुरक्षित तरीके से इसका उपयोग कर सके. इसके लिए सेंटर फॉर डेमोक्रेसी और टेक्नोलॉजी की तरफ से एक सर्वे भी कराया गया, जिसमें 29 परसेंट बच्चों ने यह रिपोर्ट किया कि ChatGPT का उपयोग करते वक्त उनका मेंटल हेल्थ इश्यू का सामना करना पड़ा बताया और 22% ने अपने फ्रेंड्स के साथ इश्यूज बताया और 16% ने अपने फैमिली कनफ्लिक्ट को में रीजन बताया.
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