Tata Altroz EV: टाटा अल्ट्रोज EV Acti.EV आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी और इसकी बैटरी टाटा पंच की तरह ही होगी, जो कि अभी रिसेंटली कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई है. इससे पहले कि हम आगे बढे, हम इसकी टेक्निकल डीटेल्स और लॉन्चिंग के बारे में बात कर लेते हैं. सवाल यह उठता है कि अल्ट्रोज EV को लोगों के सामने आने में इतना देर कैसे हो गई है, जबकि टाटा की नेक्सॉन EV के आने से पहले ही इसको लॉन्च करने की योजना थी.
Tata Altroz EV News
खबरों के अनसार 2019 में टाटा को बैटरी पैकेजिंग में बहुत सीरियस समस्या को फेस करना पढ़ा था, किसको वजह से कार को ग्राउंड क्लीरेंस करने में प्रॉब्लम आ रही थी, जिसकी वजह से इसको इतने दिनों तक लेट होना पड़ा. तब से अल्ट्रोज टीवी के बारे में टाटा ने कभी भी कोई खुलासा नहीं किया था, बल्कि टाटा ने अपनी टियागो और पंच EV को लांच कर दिया था.
Read More: New Tata Harrier Fearless 2024 Price and Features
Altroz EV Launch Date
पंच EV के लॉन्च के समय पर कंपनी टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने कंफर्म कर दिया कि यह पांचो मॉडल आ रहे हैं. पंच EV, Curvv EV और हैरियर EV 2024 में लॉन्च होंगे, जबकि Sierra EV और अल्ट्रोज EV 2025 में लॉन्च होंगे. टाटा पंच इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी की तरफ से पहला ऐसा इलेक्ट्रिक व्हीकल होने वाला है, जो की Acti.EV प्लेटफार्म पर आधारित है और इसी की तरह ही आने वाले बाकी सारे इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी इसी प्लेटफार्म पर आधारित रहेंगे.
उनके रिस्पांस के द्वारा हम बिलीव करते हैं कि टाटा ने बैटरी पैकेजिंग की समस्या को सुलझा लिया है, जो की कार के नीचे लगने वाला था और इसी की सहायता से टाटा पूरे जोश के साथ में यह अपने पांचो मॉडल लांच कर रहा है. जैसा कि हम पहले भी मेंशन कर चुके हैं अल्ट्रोज EV भी टाटा पांच की तरह ही समान प्लेटफार्म पर बनेगा.
Tata Altroz EV Range
इसमें भी टाटा पंच की तरह ही बराबर साइज की ही बैट्री पैक लगाई जाएगी. इसका मतलब यह हुआ की जो कम पैसे वाले मॉडल होंगे, उनमें 25kWh की बैट्री पैक लगाई जाएगी. इसकी ड्राइविंग रेंज करीब 315 किलोमीटर की होगी और वह 82 bhp का पावर जेनरेट करेगी, जबकि जो हाई एंड मॉडल होंगे उनमें 35 kWh की बैट्री पैक दिया जाएगा जो की 421 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज प्रोवाइड करेगी और इसकी मोटर में की मोटर 122 bhp का आउटपुट प्रोवाइड देखने को मिलेगा.
अगर इसके इंटीरियर की बात करे तो ऐसी उम्मीद की जा रही है टाटा पंच से कुछ फीचर ज्यादा अपडेट किये जाने की उम्मीद की जा रही है जिसकी सहायता से देश के युथ को कार के प्रति आकर्षित कर सके. खबरों के अनुसार इसमें स्पोर्टी इंटीरियर का सीमेंट भी दिया जा सकता है.
Tata Altroz EV Price In India
जैसा कि अल्ट्रोज के ICE गाड़ियों में देखने को मिलता है, इस कार की प्राइस भी अल्ट्रोज और पंच EV के आसपास ही रहने वाली है. Altroz EV on road price के हिसाब से ₹11 लाख रुपए से 16 लाख रुपए तक हो सकती है. अब यह कार के सेल्स पर भी डिपेंड करता है की प्राइस उसे समय क्या रह पाती है.